How to increase mind power in Hindi

How to increase mind power in Hindi

इस आर्टिकल को आप अंत तक पढियेगा , क्योंकि इस आर्टिकल में जो ज्ञान आपको मिलने वाला है वो शायद आपको कोई दूसरा बताएगा भी नहीं। आप अपने दिमाग को बिजली की तरह तेज़ कर सकते हो, इससे आपका Brain Health बढ़ेगा, आपका Brain function अच्छा होगा। ये पूरी तरह से संभव है।


क्योंकि हमारा दिमाग एक मोबाईल या कंप्यूटर की तरह है। जिस तरह आपके मोबाईल फ़ोन में Processor की स्पीड होती है GHz में और Ram की साइज होती है GB में, बिलकुल उसी तरह आपके दिमाग की भी कुछ शक्तियाँ होती है। और वही ये तय करता है की आपका दिमाग कितना fast काम कर रहा है। 


बिलकुल उसी तरह जिस तरह एक मोबाईल फ़ोन की Ram, Processor ये तय करता है की वो फ़ोन कितना fast काम करेगा। आप अपने दिमाग के लिए भी Ram और Processor को भी Boost कर सकते हो । इसके बहुत सारे तरीके होते है, टैक्नीक होती है।


Increase Brain power trick...

ऐसे तो बहुत सारी मुश्किल तरीके है पर कई आसान तरीके भी है जिससे आप अपने दिमाग को एकदम शार्प यानि बहुत तेज बना सकते हो। Brain Cells को मजबूत कर सकते है।


Increase mind power Trick No. 1
  • सुबह उठने के बाद आप 5 मिनट की एक टैक्नीक को follow करो। आप ज़मीन पर आराम से बैठ जाओ उसके बाद 4 बार लंबी सांस लो उसके बाद अपने दाये हाथ के अँगूठे से अपने दाये नाक को बंद करके अपने बायें नाक से साँस लो और साँस छोड़े, इस प्रक्रिया को 10-15 बार दोहराए। 
इसी प्रकार बायें हाथ के अँगूठे से अपने बायें नाक को बंद करके अपने दाये नाक से साँस लो और साँस छोड़े, इस प्रक्रिया को भी 10-15 बार दोहराए । Do this trick and Improve your memory.


इस ट्रिक से ये है फायदा होता है (प्रोग्रेस)

सामान्य तौर पर आप अपने दोनों नाक से साँस लेते हो और इस टैक्नीक में फर्क ये है की आप अपने एक नाक से साँस ले रहे हो और ये ध्यान रखना की साँस जोर-जोर से लेना है। 


मतलब आप जैसे नॉर्मली याने सामान्य तरीके से लेते हो वैसे नहीं लेना है आप जोर-जोर से जितनी हवा अपने अंदर खींच सकते हो उतना खींच लो कम से कम 5 मिनट के लिए ये डेली ज़रूर करो। 


जब आप अपने बायें नाक को बंद करके सिर्फ दायें नाक से साँस लेते हो तब वो साँस वो ऑक्सीजन आपके बायें तरफ की दिमाग में जाती है जो आपके बायें दिमाग की ऊर्जा को बढ़ा देती है।

जिससे आपके दिमाग की लॉजिकल कैपेबिलिटी (तार्किक छमता) को बढ़ा देती है। मतलब अगर आप maths और science में कमजोर है तब आपको ये ज़रूर करना चाहिए। it's time of train your brain यह आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने का समय है। set period of time.


इससे आपकी लॉजिकल एबिलिटी बढ़ेगी। तब आपको ये सब्जेक्ट बिलकुल बच्चों का खेल लगेगा। लॉजिक बढ़ने से आप बहुत तेज हो जाओगे, मतलब आपको कोई भी डिसीजन लेने में दिक्कत नहीं होगी आपको झट से समझ आ जायेगा। की आपको ये करना चाहिए या फिर ये करना चाहिए। 


जब आप अपने दायें नाक को बंद करके सिर्फ बायें नाक से साँस लेते हो तब वो ऑक्सीजन आपके दायें तरफ की दिमाग की ऊर्जा को बढ़ा देती है। 
जब आपके दायीं दिमाग की ऊर्जा बढ़ेगी तो आपकी रचनात्मक शक्ति बढ़ेगी और जब रचनात्मक शक्ति बढ़ेगी तो आपका जो स्टाइल है वो पूरी तरह से चेंग हो जाएगी। 


आपकी आत्मविश्वास, और आत्मशक्ति बढ़ेगी। और आपको पब्लिक में किसी से बात करने में तकलीफ़ नहीं होगी। क्योंकि आपके अंदर की रचनात्मक शक्ति , आपके अंदर के टैलेंट को जागृत करती है और तब आप अपने अंदर की टैलेंट यानि प्रतिभा को पहचान लोगे। 


जो आप ऑक्सीजन लेते हो, साँस लेते हो वो आपके दिमाग के अंदर की brain cells, न्यूरॉन्स किसकी शक्ति तनाव के चलते खत्म हो जाती है वो वापस से जगने लगती है और उसकी ऊर्जा हजार गुना बढ़ जाती है। 


इस टेक्निक की खास बात ये है की आप जब नाक की एक साइड से साँस लेते हो तब वो आपके दिमाग में एक स्पेशल तरीके से काम करता है। एक स्पेशल तरीके से आपके brain cells को वो ऑक्सीजन पहुँचती है। 
और उसी के चलते आपके दिमाग में मौजूद न्यूरॉन्स के बिच जो कनेक्शन है वो और भी मजबूत हो जाती है।
सुबह 30 मिनट व्यायाम के लिए बहुत अच्छा है। 30 minutes in the morning is very good for exercise. It's time you exercise.


दिमाग को अगर तेज करना है और अगर आप चाहते हो की आपकी दिमाग अपनी पूरी ताकत के साथ काम करे तब आपको एक अच्छी नींद की जरूरत है। अच्छी नींद के बिना आपके दिमाग की जो efficiency है वो कम हो जाती है।
मतलब आपकी ब्रेन एक सेकंड में कितने चीजों को समझ सकती है वो जो शक्ति है वो बहुत कम हो जाती है। आपके दिमाग में जो न्यूरॉन्स है उसकी बिच के जो कनेक्शन है वो कमजोर हो जाती है। 

आप ये कैसे पता करोगे ? की आप जो रोज रात सोते हो वो नींद अच्छी थी या खराब ? 

इसका उत्तर ये है, अगर आप जब सुबह उठते हो उस समय आप पूरी तरह से energetic महसूस करते हो तब आप एक अच्छी नींद में सोए थे। पर मैं ये स्योरली कहता हुं, की आप लोगो मे से कुछ ही लोग सुबह सुबह ऐसा महसूस करते होंगे। ज्यादा तर लोग तो सुबह उठने के बाद भी हल्का सा थका हुआ महसूस करते है। 


नींद हमारी जिंदगी की सबसे जरूरी चीजों में से एक है। आपकी दिमाग पूरे दिन किस ऊर्जा के साथ काम करती है वो आपके नींद पर सबसे ज्यादा depend करती है। 
आप ये तो कहते हो की आपको मानसिक स्तर पर थकान महसूस हो रही है। पर आपको ये भी जान लेना चाहिए, की अगर आपकी दिमाग रात को ठीक से repair नहीं होगी मतलब अच्छी नींद नहीं मिलेगी तो आपका दिमाग पूरी फूल पावर में काम कैसे कर सकती है। 


Increase mind power Trick No. 2
  • जब आप रात में सो रहे होते हो तब आपकी दिमाग recharg हो रही होती है बिलकुल एक बैटरी की तरह। जब आप सोने जाते हो तब आपको 3 से 5 मिनट के अंदर नींद आ जाएगी अगर आप अपने शरीर पे फॉक्स करोगे तब। ऐसा करने से आप अपने दिमाग को every problem solving brain बना लेंगे। 

इस ट्रिक से ये है फायदा होता है (प्रोग्रेस)

अपने शरीर पे फॉक्स कुछ इस तरह करना है, अपने माइंड में आ रहे दिन भर के विचारों को रोक कर अपना ध्यान हांथो पर पैरो पर लाये और अपने शरीर को महसूस करे। 
ऐसा करते ही आपको नींद कब आ जाएगी पता भी नहीं लगेगा। ये नींद इतनी गहरी होगी की आपको सुबह उठते ही रिलैक्स फील होगा। और आपका पूरा दिन भी उसी एनर्जी के साथ निकलेगा जिससे आप अपने सभी काम में अपना 100% दे पाएंगे। 


  • आशा करता हुं की आपको ये tricks (साँस वाला और फ्रेश नींद वाला)पसंद आये होंगे इन्हे एक बार follow करके ज़रूर देखना। 
  • Comment करके बताये की आपको यह आर्टिकल कैसा लगा। और अपने relatives को share करना ना भूले। (Comment and tell how you liked this article. And do not forget to share your relatives.)
Don't forget to send feedback and share it.....

और पढ़े -


Thank you

Post a Comment

0 Comments