ज्यादा सोचने वाले ये कहानी जरूर पढ़े

ज्यादा सोचने  वाले ये कहानी जरूर पढ़े

Read carefully...

This will change your Life.


          अभी मै आपको कहानी बताने जा रहा हूँ। हो सकता है की आप कहि न कहि सुन रखी होगी। लेकिन इसके पीछे का जो message है वो हर बार life के हर movment में काम आता है। इस कहानी का जो message है ,जो बहुत कम लोग समझ पाते है। वो हर दो-तीन दिन में एक बार मुझे याद आ ही जाता है। फिर मुझे लगता है की ये story आपके साथ share करनी चाहिए। तो मै आपके साथ ये story share करने जा रहा हूँ, क्योकि सबने ये story सायद नहीं सुनी होगी। 

         कहानी है एक व्यक्ति की जो किसी भी lock को खोल सकता था। चाहे वो तिजोरी का lock हो, जेल का lock हो, घर का lock हो। कितनी भी high security का lock होता है वो खोल देता था। लोग हैरान होते थे की ये ऐसा कैसे कर सकता है तो एक दिन एक event रखा गया। एक challenge रखा गया की वो व्यक्ति एक chamber का lock खोलेगा और उससे बाहर आ जायेगा। उसको chamber के अंदर बंद किया जाएगा और उस chamber को lock कर के swimming pool में डाला जायेगा, पानी से भरे हुए। अगर lock खोल पाया तो बाहर आ जायेगा otherवाइज वो अपनी हार एक्सेप्ट भी कर सकता है , एक emergency रिंग बजाकर। वो अपनी हार स्वीकार कर सकता है की मै lock नहीं खोल सकता। उस व्यक्ति ने chellenge accept कर लिया। उसे पूरा विश्वास था की वो ऐसा कर लेगा। बहुत लोग अपने camera साथ लेकर आए थे सूट करने के लिए। व्यक्ति को chamber के अंदर डाला गया और खेल शुरू कर दिया गया। लोग देख रहे है, सब excited है की वो किस तरह से lock खोल कर बाहर आएगा। उस व्यक्ति ने अपने जेब में से एक तार निकाला और lock को खोलना start किया और समय बीतता जा रहा था। एक-एक second उस व्यक्ति के लिए बहुत कठिन था, क्योकि सांस रोकना बहुत मुश्किल होता जा रहा था। लोग देख रहे थे की ये कुछ ही second में हर बार lock खोल लेता है तो इस बार इतना समय क्यों ले रहा है। seconds जैसे बढ़ते गए उस व्यक्ति का दम घुटने लगा उसको बहुत परेशानी हो रही थी। उस lock को खोलने में उस व्यक्ति ने अपना सारा जोर लगा दिया अपनी पूरी Tricks लगा दी अपना पूरा दिमाग लगा दिया। वो lock खोल नहीं पा रहा था। आखिर कार उसको हार मानना ठीक लगा, उसने emergency रिंग बजा दिया की मै हार मान रहा हूँ , मै नहीं खोल सकता। फिर जैसे ही उसने emergency रिंग बजाई chamber धीरे-धीरे ऊपर आने लगा। वो व्यक्ति हार चूका था ,तो उसको बहुत हारा हुआ महसूस हो रहा था। उसको शर्म आ रही थी। इसलिए वो ऊपर नहीं देख पा रहा था। वो chamber में निचे बैठ रहा होता है ,chamber की गेट को पकड़ कर जैसी ही वो बैठने की कोशिश करता है, की chamber की गेट खुल जाती है। जैसे ही वो धक्का लगता है (साइड की तरफ) और उसे पता लगता है की गेट lock था ही नहीं। उसने सोचा की ये मेरे दिमाग में पहले क्यों नहीं आया की सायद गेट lock ही नहीं किया हो। जब वो इतनी Tricks लगाने के बाद lock को नहीं खोल पा रहा था। उसके दिमांग में एक बार भी ऐसा क्यों नहीं आया की शायद हो सकता है की गेट lock किया ही गया ना हो।

          जब solution बहुत आसान होता है तो आप कितना ही talented क्यों न हो ,आपका talent कभी काम नहीं आएगा अगर आपको ठहर कर सोंचना नहीं आता है। कई बार कुछ नहीं करना solution होता है, कई बार बस ये देख लेना भी solution होता है कि वाकई में problem है भी या नहीं। हम आस-पास के लोगो से हर बार ये सुनते है, books में पढ़ते है, videos में देखते है कि Busy रहो हमेसा Busy रहो। Busy लोगो की वेल्यू होती है, एक यह trade सा चल गया है की Busy लोग बड़े लोग होते है। Busy होना अच्छा है यह एक तरह का swag है लोगो के लिए लेकिन "Some time it is ok , to do nothing " "कुछ भी नहीं करना कई बार सही होता है" , क्योकि जब कुछ नहीं कर रहे होते है, तब ऐसे ideas आते है जो Busy होते समय नहीं आ सकते। ये बहुत कम लोग इस बात को समझ पाएंगे। इसी वजह से बहुत startup, जितने भी startup हुए है वो 20 साल के उम्र के आस-पास के लोगो ने ही किये है, क्योकि ये सबसे free time वाला उम्र होता है।

           वो व्यक्ति chamber की lock को खोलने में, लोगो को प्रभावित करने में, खुद को अच्छा साबित करने में, कैसे lock खोलू इन सब में वो बहुत Busy हो गया था। जिसकी वजह से उसके दिमाग में एक पल के लिए भी ये ख्याल नहीं आया की ऐसा भी हो सकता है, की गेट में lock हो ही ना। इसी तरह से हम अपनी जिंदगी जी रहे है। तभी solution नहीं मिल रहे है, क्योकि हम ठहर के नहीं सोंच रहे है। हम कुछ नहीं करने वाले zone में कभी नहीं आते, की इस बार कुछ नहीं किया जाये। ठहर के सोंचा जाये हम हमेसा अपने आपको Busy रखना चाहते है लेकिन सच तो ये है कि " जो लोग कुछ नहीं करते वो कमाल करते है। " ये जो लाइन जो लोग कुछ नहीं करते वो कमाल करते है इसके अंदर बहुत deep message है, अगर आप समझ पाओ तो।

!!! धन्यवाद !!! 
         दोस्तों आपने हमारा यह Article पढ़ा तो इस Article में comment करके बताओ की आपको यह Motivation Story कैसा लगा। 

***

Post a Comment

2 Comments

Thanks for reading...