डॉ. अब्दुल कलाम के Quotes in Hindi || Success Tips Hindi

डॉ. अब्दुल कलाम के Quotes in Hindi || Success Tips Hindi

Read carefully...

This will change your Life.

डॉ. अब्दुल कलाम के Quotes in Hindi || Success Tips.
एक बार डॉ. अब्दुल कलाम Speech दे रहे थे। तभी एक लड़की ने खड़े होकर पूछा की आज की Generation के लिए Success के Tips बताइये। तभी डॉ. कलाम ने कुछ ऐसे Tips बताई, जिसे अगर कोई इंसान Follow कर ले तो इस पूरी दुनिया में उसे Success होने से कोई नहीं रोक सकता।
दोस्तों नया साल आने वाला है। और मै चाहता हूँ की इस साल को आप अपनी जिंदगी का सबसे Best साल बनाओ। इस आर्टिकल में बताई जा रही हर बात को अगर आप समझ गए तो मै Guarantee देता हुँ की इस साल आपकी जिंदगी का सबसे Best सालो में से एक होगा। तो पहली Tips जो उन्होंने बताई वो है

महान लक्ष्य

एक ऐसा लक्ष्य जो आपको मजबूर कर दे इतिहास रचने को। वो चाहे मै हूँ या दुनिया का कोई सा भी इंसान अगर उसकी सफलता की कहानी लिखी गयी है, तो एक महान लक्ष्य की वजह से। 
जिस इंसान की जिंदगी में कोई लक्ष्य नहीं है ना उसकी जिंदगी भटकी हुई है। ना तो उसके अंदर Energy है और ना ही उसके अंदर एक ऐसा Excitement है जो उसे सुबह जल्दी उठने पर मजबूर करे। 
आधे से ज्यादा लोग तो सुबह जल्दी उठ ही नहीं पाते, क्यों ??? क्योकि उनके अंदर Excitement नहीं होती। और Excitement ना होने का एक ही कारण है की उनकी जिंदगी में एक ऐसा लक्ष्य नहीं होता जिसके लिए वो जीने मरने के लिए तैयार हो।
"तकदीर बदल जाती है जब होता है जिंदगी का कोई मकसद, वरना उम्र कट जाती है तकदीर को इल्जाम देते देते।" और आधे से ज्यादा लोग यही तो कर रहे है। तकदीर को इल्जाम देने के अलावा उन्होंने जिंदगी में करा ही क्या है। दोस्तों कहते तो सब है मेरे पास ये नहीं है, मेरे पास वो नहीं है। 
लेकिन कोई भी इंसान अपने आप से ये सवाल नहीं करता, की मेने जिंदगी में क्या किया जिसकी वजह से मेरे पास ये होना चाहिए ? मेरी जिंदगी का लक्ष्य क्या था ? अगर आपकी जिंदगी में कोई लक्ष्य है तो आप वो सब कुछ हासिल कर सकते हो जिसकी ख्वाइस आपके मन में हो। 
दोस्तों जिंदगी में खुद को इतना कामियाब बनाओ की किसी भी चीज को खरीदने के लिए अगर तुम्हारे मन में ख्वाइस आ रही हो तो उसको खरीदने के लिए Price ना देखना पड़े। खुद को इतना कामियाब बना सकते हो तो बनाओ।
डॉ. अब्दुल कलाम के Quotes in Hindi || Success Tips.
दोस्तों ये थी Success के लिए पहली Tip . अब जो दूसरी Tip है

Continuously acquire knowledge

मतलब लगातार अपने Field का Knowledge इकट्ठा करना। पता लगाओ की आपके Field में सबसे ज्यादा अच्छा कौन है और आप कैसे अच्छे हो सकते है। जो भी आपका लक्ष्य है उस Field का इतना Knowledge इकट्ठा कर लो, इतना Knowledge इकट्ठा कर लो की आज तक किसी ने नहीं किया हो। क्यों की आपको अपनी जिंदगी में वो करना है जो आज तक किसी ने नहीं किया। Next Tip है

Hard Work

अधिकतर लोग Hard Work नहीं कर पाते। कठोर परिश्रम सफलता का मूल मंत्र है। और वो किसी ने क्या खूब कहा है बिना मेहनत के हासिल तख्तो और ताज नहीं होते, अँधेरे में भी ढूंढ लेते है रौशनी जुगनू कभी रौशनी के मोहताज नहीं होते। 
आज तक लाखो लोग कामियाब हुए, उन में से एक इंसान भी बिना मेहनत के कामियाब हुआ है। वो चाहे बड़े से बड़ा काम हो या फिर छोटे से छोटा काम बिना मेहनत के तो आप जिंदगी में कभी भी कुछ भी हासिल नहीं कर सकते। और मेहनत इतनी करो। की किस्मत भी बोल उठे ले ले बेटा ये तो तेरा हक़ है। Next Tip है

Persevere (दृढ़ रहें)

याने लगातार अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ रहना। आपने किसी को अपना लक्ष्य बताया, की एक साल में मेरे पास ये ये होगा। एक साल के अंदर अंदर मै ये ये करूंगा। और वो सुनते हो सामने वाला हस दिया। और यही पर अधिकतर लोग Quit कर जाते है की लोग क्या कहेंगे, रिश्तेदार क्या कहेंगे, ये क्या कहेंगे, वो क्या कहेंगे अरे एक बार ये तो सोंचो की भगवान क्या कहेंगे ??? 
एक तो है की लोगो की डर के वजह से आपने अपने लक्ष्य के प्रति काम करना बंद कर दिया है और दूसरा है की कोई भी मुसीबत आई, आप पर भरी पड़ गयी और आपने अपने लक्ष्य पे काम करना बंद कर दिया। कितना गलत है यार लोग अपने सपनो को सच करने के लिए दिन रात एक कर देते है। 
इतनी मेहनत करते है की किसी ने आज तक नहीं की हो। लेकिन End में सब लोगो की डर की वजह से आप उस काम को करना छोड़ देते हो, यार ये कहा का न्याय है। तो आज अपने आप से एक वादा करो की लोग मुझे कितना भी कुछ कहे, मेरे रास्ते में कितनी भी मुश्किलें आये एक नहीं मै हजार मुश्किलों से लड़ने के लिए तैयार हूँ। और मै अपने लक्ष्य के प्रति दृंढ रहूंगा। 
और 5 वीं Tip ये मै अपनी तरफ से जोड़ी है 

Believe in yourself 

डॉ. अब्दुल कलाम के Quotes in Hindi || Success Tips.बिना खुद पर विश्वास किये, बिना खुद पर भरोसा किये क्या कोई इंसान जिंदगी में कामियाब हो सकता है ? नहीं हो सकता। अगर किसी भी काम को करने में आपकी ability है। 
और आप मानते हो की मै ये नहीं कर सकता तो नहीं कर सकते। लेकिन अगर आप मानते हो की मै कर सकता हूँ तो ना मुमकिन को भी आप मुमकिन कर सकते हो।

दोस्तों नया साल आने वाला है इंतजार मत करो, क्योकि जितना आप सोचते हो जिंदगी उससे कई गुना तेजी से आगे निकलती है। 
पर अगर जिंदगी में कोई बहुत बुरा वक्त चल रहा हो तो एक बात को याद रखना की "आज" बुरा है, "कल" उससे भी बुरा होगा। लेकिन परसों आपकी जीत होगी।

निन्दा से घबराकर अपने लक्ष्य को ना छोड़े। क्योकि लक्ष्य प्राप्ति होने के पश्चात लोगो की राय बदल जाती है। पूरी दुनिया कहती है हार मान लो और फिर दिल भी ऐसा कहता है एक बार और कोशिश करो। 
तो तुम जरूर कर सकते हो मेरे दोस्त।  
तुम जरूर कर सकते हो। 
और तुम करोगे। 

डॉ. अब्दुल कलाम ने वो क्या खूब बात कही है "सपने वो नहीं होते जो हम नींद में देखते है बल्कि सपने वो होते है जो हमे नींद नहीं आने देते।" 

डॉ. अब्दुल कलाम के Success Tips ::-


    डॉ. अब्दुल कलाम के Quotes in Hindi || Success Tips.
  • I will the great aim.
  • Continuously acquire knowledge.
  • I will do hard work.
  • I will Persevere. 
आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमे Comment करके बताये। Shear जरूर करे। 


Don't forget to send feedback and share it.....

और पढ़े -


THANK YOU

Post a Comment

2 Comments

Thanks for reading...