Motivational speech for Class 12 And all Students

Motivational speech for Class 12 in Hindi with English...

All Students Motivational Speech

मै आपको एक Example देता हूँ , एक Student था। 12th standard का Brilyant Student । उसने अपना गोल सेट किया था। एक टारगेट बनाया की उसके 12th में 98% आते है तो मै इस कॉलेज में एड्मिसन लूंगा, ये करूंगा, यहां जाऊँगा, वो करूंगा। ये प्लेनिंग उसने कर रखी थी। एक्जाम्स हुए, एक्जाम्स का रिजल्ट आया और उसके 92% numbers आये। और वो सुसाइट कर लिया। 

ये एक Example नहीं है India में ऐसे कई Examples है जिसमे numbers कम आ जाने की वजह से students डिप्रेसन में चले जाते है, अपने आपको कमजोर समझने लगते है और सुसाइट कर लेते। इसके चलते वो हार मान लेते है की वो अब कुछ नहीं कर सकते है।

Motivational speech for Class 12 And all Students

मै उन सभी students को एक Example से बताना चाहूंगा की एक number आपकी life कैसी होगी ये डिसाइट नहीं करता। Example :- क्रिकेटर जिस तरह ग्राउंड के पिच पे एक आखरी बॉल तक टिका होता है जब तक वो आउट न हो जाये। वो चाह कर भी आउट नहीं होता क्योकि उसे रन बनाने होते है, सतक लगाने होते है ये उनके लक्ष्य है। पर किसी कारण से वो ऐसा नहीं कर पता है रन नहीं बना पता है सतक नहीं लगा पाता है। 

तब वो क्या करता है ? 
क्या वो  डिप्रेसन में चला जाता है ? 
क्या वो सुसाइट कर लेता है ? मेरा ये सवाल उन सभी students से है जो डिप्रेसन में चले गए है। 
नहीं, वो ऐसा नहीं करते है क्योकि उनको पता है की ये सिर्फ एक Game था, एक अपॉर्चुनिटी थी। जो पीछे निकल गयी। वो यही सोच कर की वो इस अपॉर्चुनिटी को खो दिया, सुसाइट कर ले तो उसके life में आगे आने वाले अपॉर्चुनिटी को भी खो देगा। 

Motivational speech for Class 12 And all Students

और ऐसा ही students के life में होता है, वो भी एक क्रिकेटर की तरह मैदान में उतरता है और एक्जाम्स देता है, एक्जाम्स में उसके अच्छे numbers नहीं आते है तो वो सोचने लगते है, डिप्रेसन में चले जाते है और आत्महत्या कर लेते है। 

ऐसा करने के बजाय उन्हें आगे आने वाले अपोर्चुनिटिस पे फॉक्स करना चाहिए। और एक नया गोल बनाना चाहिए और उसपे पहले से भी ज्यादा मेहनत करना चाहिए। 

आप एक अपॉर्चुनिटी के निकल जाने से सुसाइट का मन बना लेते हो ये नहीं सोचते की आगे पूरी जिंदगी है सफलता पाने के लिए। उसके लिए आप और कड़ी मेहनत करो, अभ्यास करो। एक दिन आप सफल Success हो ही जायेंगे। 


Thank's 

Post a Comment

1 Comments

Thanks for reading...